Loose Weight by Clean Eating क्लीन इटिंग से वज़न घटाएँ

क्लीन ईटिंग को अपनी दिनचर्या में अपनाने को लेकर आप अब भी सोच में हैं तो इस दिये गए मील प्लान(Meal Plan) के आधार पर आप अपने रोज़मर्रा के खाने का मेनू(Menu) सुनियोजित कर सकते हैं। ध्यान देने योग्य बात ये है की तीनों मुख्य भोजन में प्रोटीन(Protein), कार्बोहाइड्रेट(Carbohydrate) और फाइबर(Fibre) की उचित मात्रा को शामिल किया जाना बहुत ज़रूरी है। आपकी प्लेट में खाने की मात्रा कुछ इस प्रकार दिखनी चाहिए :   Continue reading Loose Weight by Clean Eating क्लीन इटिंग से वज़न घटाएँ

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Clean Eating- A Healthy Way Of Life क्लीन ईटिंग स्वस्थ जीवन जीने का एक नज़रिया

दोस्तों आधुनिक जीवनशैली ने जहाँ हमे आरामदायक ज़िन्दगी से रूबरू कराया है वहीं स्वास्थ्य (Health) से जुडी कई समस्याओं को भी हमारा साथी बनाया है। इन सुख सुविधाओं का मोह छोड़ना तो आसान नहीं है लेकिन हम अपनी दिनचर्या मे  कुछ बदलाव लाकर स्वास्थ्य की ओर कदम ज़रूर बढ़ा सकते हैं। इसी कड़ी में आज मैं क्लीन ईटिंग(Clean Eating) के बारे में बात करूँगी :-

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सेहत की मिठास गुड़ Jaggery-Sweetness of Health

प्राचीन काल से ही गुड़ (Jaggery) का उपयोग भारतीय भोजन तथा उसके बाद किया जाता रहा है। क्या यह केवल इसके मीठे स्वाद के लिए किया गया या फिर इसके पीछे कोई और भी कारण था, इस सवाल का जवाब आज के विज्ञान ने भी दे दिया है। आज गुड़ की मिठास के पीछे छिपे इसके स्वास्थ्य(Health) अच्छा करने वाले गुणों के बारे में बात करते हैं Continue reading सेहत की मिठास गुड़ Jaggery-Sweetness of Health

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जवान त्वचा का साथी : रेटिनॉल Best Friend of Skin: Retinol

साथियों आजकल की तनाव भरी और दौड़ती भागती ज़िंदगी ने हमें समय से पहले ही थकाना शुरू कर दिया है और इसके निशान सबसे पहले हमारी त्वचा पर दिखने लगते हैं जिसके नतीजे में बारीक रेखायें, झुर्रियां, रूखी और बेजान त्वचा जैसी समस्यायें हमारी परेशानियों को और बढ़ाने लगती हैं।

अब हम बढ़ती उम्र, व्यस्त दिनचर्या, तनाव को तो बिल्कुल खत्म नहीं कर सकते लेकिन अपनी त्वचा की सही तरीके से देखभाल करके उम्र के निशान कम ज़रूर कर सकते हैं। जवां त्वचा का ऐसा ही एक साथी है : रेटिनॉल (Retinol), तो आइये जानते हैं इसके बारे में Continue reading जवान त्वचा का साथी : रेटिनॉल Best Friend of Skin: Retinol

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Benefits of Coconut water नारियल पानी के फायदे

आजकल भारत में मानसून का मौसम चल रहा है। मानसून के मौसम का वैसे तो पूरे भारत में बड़ी बेसब्री से इंतज़ार किया जाता है पर यह अपने साथ कई परेशानियाँ भी लेकर आता है। उमस(Humidity) इन सभी परेशानियों में से एक है और यह घर में या फिर बाहर दोनों ही जगह पसीना बहाने(Sweating) को मजबूर कर देती है। अधिक पसीना बहने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है जिसकी वजह से कमजोरी, चक्कर आना, यहाँ तक कि बेहोशी भी हो सकती है।

           शरीर में पानी की कमी न हो इसके लिए लगातार पानी पीते रहना चाहिए पर जब हम बाहर होते हैं तब शुद्ध पानी मिलना मुश्किल हो सकता है। मिनरल वॉटर ढूँढना और फिर इस बात का डर बने रहना की कहीं इस पानी में मिलावट तो नहीं! ऐसे में एक कमाल का पानी का स्रोत नारियल पानी हो सकता है। नारियल पानी शरीर में पानी की कमी दूर करने के साथ साथ और भी कई तरह से फायदेमंद हो सकता है, तो आइये जानते हैं नारियल पानी के फ़ायदों के बारे में Continue reading Benefits of Coconut water नारियल पानी के फायदे

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Home Remedies for Low Blood Pressureनिम्न रक्तचाप के लिये घरेलू नुस्खे

एक स्वस्थ व्यक्ति का रक्तचाप(Blood Pressure) 120/80 माना जाता है पर जीवन शैली में परिवर्तनों या किसी रोग के कारण इसमें थोड़ा उतार चढ़ाव होता रहता है। यदि किसी व्यक्ति का रक्तचाप 90/60 या फिर इससे कम होता है तो यह निम्न रक्तचाप(Low Blood Pressure) कहलाता है। निम्न रक्तचाप के कुछ लक्षण कमजोरी महसूस होना(Weakness), बेहोशी, जी मिचलाना, चक्कर आना(Dizziness), धुंधला दिखना, आलस आना(Laziness), आदि हैं।

    निम्न रक्तचाप के कुछ मुख्य कारण मधुमेह(Diabetes), हृदय रोग(Heart Disease), हायपोथायरॉइड(Hypothyroid), लीवर रोग(Liver Disease), रक्त की कमी(Anaemia), अवसाद(Dipression), मानसिक परेशानी, आदि हैं, किन्तु कई बार बिना किसी खास कारण के भी निम्न रक्तचाप से जूझना पड़ सकता है। ऐसे में निम्न रक्तचाप के लक्षणों को झेलना जीवन शैली को प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकता है। निम्न रक्तचाप के लक्षणों से निजात पाने के लिए कुछ आयुर्वेदिक तरीकों और घरेलू नुस्खों(Home Remedies) को अपना कर जीवन शैली को प्रभावित होने से बचाया जा सकता है। तो आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खे

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आलू के स्वास्थ्यकारी गुण Health Benefits of Potato

आजकल हम सभी हैल्थी(Healthy) और पोषक(Nutricious) खाने की खोज में कई बार हमारे आसपास आसानी से मिलने वाले फल और सब्जियों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। भारत के कोने कोने में मिलने वाली ऐसी ही एक सब्जी है आलू(Potato), जिसे अब तक आप केवल वजन बढ़ाने वाला और शुगर(Sugar) बढ़ाने वाली सब्जी ही मानते होंगे। आज मैं आपको आलू के कुछ गुणों के बारे में बताऊंगा जिन्हें जानकर शायद आप भी चौंक जाएँ : Continue reading आलू के स्वास्थ्यकारी गुण Health Benefits of Potato

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Sources of Calcium कैल्शियम के स्रोत

कैल्शियम(Calcium) की हमारे शरीर को कितनी अधिक आवश्यकता है, आप सभी जानते ही हैं और अपने पिछले आर्टिकल(Article) में इस बारे में आपको कुछ और जानकारी देने की कोशिश की थी। आप ये तो जान ही गए हैं कि उम्र(Age) के अलग अलग पड़ाव और लिंग(Sex) के आधार  पर रोजाना 200 से 1300 मिग्रा(Mg) कैल्शियम की जरूरत होती है। अब बात आती है कि कैल्शियम(Calcium) की यह जरूरत कैसे पूरी की जाये। आइये तो जानते हैं कुछ कैल्शियम से भरपूर स्रोतों(Sources of Calcium) के बारे में Continue reading Sources of Calcium कैल्शियम के स्रोत

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Importance of Calcium क्यों जरूरी है कैल्शियम ?

हमारे शरीर को स्वस्थ रहने के लिए बहुत से विटामिन (Vitamins) और खनिजों (Minerals) की आवश्यकता होती है। हमारे शरीर के अंदर बहुतायात में मिलने वाला एक खनिज है जिसका नाम कैल्शियम (Calcium) है। हम सभी यह जानते हैं कि कैल्शियम हमारे शरीर में हड्डियों (Bones) और दाँतों (Teeth) को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी है पर हम कैल्शियम के बारे में बहुत सी बातों को नहीं जानते जो कैल्शियम की तरफ हमारा नज़रिया बदल सकता है। तो आइये जानते हैं कैल्शियम के बारे में कुछ बहुत जरूरी बातें: Continue reading Importance of Calcium क्यों जरूरी है कैल्शियम ?

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Fenugreek The Super Food कड़वी मेथी के मीठे गुण

मेथी(Fenugreek) भारत में भोजन में इस्तेमाल किया जाने वाला एक जाना माना नाम है। मेथी का उपयोग हरी सब्जी के रूप में, सुखाकर या फिर इसके बीजों(Seeds) के रूप में भी किया जाता है। मेथी का इस्तेमाल इसके स्वाद और महक के लिए तो किया ही जाता है पर अगर आपको इसके स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में पता चलेगा तो आप हैरान रह जाएंगे, तो आइये और हैरान रहने के लिए तैयार रहिए Continue reading Fenugreek The Super Food कड़वी मेथी के मीठे गुण

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