जुकाम के लिए घरेलू नुस्खे Home Remedy for Cold

भारत में हर महीने दो महीने में मौसम बदलता रहता है और इसके साथ ही यह लाता है जुकाम(Cold) और साथ ही गले का इन्फेक्शन(Infection)। सभी तरह के जुकाम किसी न किसी वाइरस(Virus) की वजह से होते हैं और इनका कोई सीधा इलाज नहीं है, आप डॉक्टर(Doctor) के पास जाते हैं तो वे केवल जुकाम के लक्षणों को खत्म या फिर कम करने के लिए मैडिसिन(Medicine) देते हैं। कई बार इन मैडिसिन की वजह से कुछ साइड इफ़ेक्ट्स(Side Effects) भी हो सकते हैं। ऐसे में हम सभी सोचते हैं की डॉक्टर और मैडिसिन के बिना अगर जुकाम के लक्षणों से छुटकारा मिल जाता तो कितना अच्छा होता। आज मैं आपको कुछ ऐसे हे घरेलू नुस्खे बताने जा रहा हूँ जिन से आप अपने जुकाम से आराम पा सकते हैं: Continue reading जुकाम के लिए घरेलू नुस्खे Home Remedy for Cold

सेहत का खज़ाना दालचीनी Cinnamon the Superfood

भारत मसालों के लिए प्रसिद्ध है और हमारे देश में मसालों का प्रयोग खाने में भी बहुत अधिक होता है पर क्या आप जानते हैं लगभग सभी मसाले किसी न किसी रूप में हमारी सेहत सुधारने में हमारी मदद करते हैं। ऐसा ही एक मसाला है दालचीनी(Cinnamon) जिसे एक चमत्कारी दवा कहा जाये तो कुछ गलत नहीं होगा। आइये जानते हैं दालचीनी के कुछ सेहत से भरे राज़…. Continue reading सेहत का खज़ाना दालचीनी Cinnamon the Superfood

शाकाहारी प्रोटीन स्रोत Vegetarian Protein Sources

प्रोटीन(Protein) हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक है यह सब जानते हैं पर कितना प्रोटीन और कैसे लिया जाये इस पर कोई भी दो लोग एकमत नहीं दिखते। वर्तमान में प्रोटीन की प्रति दिन आवश्यकता(RDI) के बारे में यह कहा जा सकता है कि 19-70 साल की किसी महिला को 46 ग्राम(Gram) और पुरुष को 56 ग्राम(Gram) प्रोटीन प्रतिदिन जरूर लेना चाहिए। प्रोटीन हमारे शरीर में अमीनो एसिड(Amino Acids) में टूट कर बॉडी सेल्स(Body Cells) को बढ्ने में और शरीर की टूट फूट की मरम्मत में मदद करते हैं। प्रोटीन के मुख्य स्रोत किसी से पूछें तो सबसे पहले मीट(Meat) और दूध(Milk) का नाम लिया जाता है। जो लोग मीट नहीं खाते उनके लिए प्रोटीन की रोज की खुराक के लिए उन्हे एक मांसाहारी(Non-Vegetarian) की तुलना में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है पर फिर भी ये नामुमकिन नहीं है, आइये जानते हैं किसी शाकाहारी(Vegetarian) के लिए प्रोटीन के क्या क्या स्रोत हो सकते हैं… Continue reading शाकाहारी प्रोटीन स्रोत Vegetarian Protein Sources

योग करते समय ध्यान रखें ये बात ! Yoga Do it Right !

भारतीय चिकित्सा पद्धति के बाद योग को विश्व के द्वारा अपनाया जा रहा है। 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस(International yoga day) की धूम ने हर भारतीय का मन गर्व से भर दिया होगा। इन सभी बातों को भूल कर हम यदि भारतीय संदर्भ में देखें तो पिछले 10-15 सालों में योग बहुत अधिक लोकप्रिय हुआ है। इसका कारण बहुत से योग गुरुओं (Yoga Gurus) के योग पाठ का टेलीविजन (Television) पर प्रसारण भी है साथ ही योग के द्वारा बहुत सी लाइफ़स्टाइल संबंधी बीमारियों (Lifestyle Related Diseases) से बचाव और उनके दुष्प्रभावों के कम होने से लोग इसकी तरफ अधिक आकर्षित हो रहे हैं।लोग पार्क में, घर पर योग करते दिखने लगे हैं पर कई बार योग का पूरा लाभ नहीं ले पाते या फिर कई बार नुकसान भी कर बैठते हैं। आइये इसके कुछ कारण जानते हैं: Continue reading योग करते समय ध्यान रखें ये बात ! Yoga Do it Right !

ये है स्वाद और सेहत से भरा पानी Tasty & Healthy Infused Water

पानी हमारे लिए कितना जरूरी है सभी जानते हैं पर क्या आप जानते हैं पानी के सहारे आप अपनी हैल्थ (Health) और ब्यूटी (Beauty) को भी मेंटेन (Maintain) कर सकते हैं। बिलकुल हम सभी यह जानते हैं पर फिर भी किसी न किसी कारण से शरीर के लिए जरूरी पानी पीने में हम सभी कोताही बरतते हैं।

आज मैं आप सबको पानी पीने का एक स्वादिष्ट (Tasty), सस्ता (Economical) और हैल्थी (Healthy) तरीका बताने जा रहा हूँ …. Continue reading ये है स्वाद और सेहत से भरा पानी Tasty & Healthy Infused Water

वॉक करें, स्वस्थ रहें ! Walk for Health !

बहुत से लोग कहते हैं उनके पास व्यायाम (Exercise) करने के लिए समय नहीं है या फिर जिम (Gym) तक जाने के लिए समय खराब करना पड़ेगा, या फिर बिना महंगी मशीन (Machines or Equipments) के अपनी हैल्थ (Health) के लिए कुछ करना संभव नहीं है। उनके इन सभी बहानों के लिए केवल एक ही जवाब है – वॉकिंग (Walking) या फिर कहें पैदल चलना। Continue reading वॉक करें, स्वस्थ रहें ! Walk for Health !

टाइप 1 डायबिटीज कैसे मैनेज करें ? How to Manage Type 1 Diabetes ?

टाइप 1 डायबिटीज दुनिया में 3-5 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से बढ़ रही है और इसमें सबसे बुरा यह है कि यह बच्चों को शिकार बनाती है। यह एक ऑटो इम्यून बीमारी (Autoimmune Disease) है जिसकी वजह से हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम (Immune System) हमारे शरीर में इंसुलिन(Insulin) बनाने वाली पैंक्रियास के सेल्स (Pancreas Cells) को अपना दुश्मन समझ कर इसके सेल्स (Cells) को नष्ट कर देता है। Continue reading टाइप 1 डायबिटीज कैसे मैनेज करें ? How to Manage Type 1 Diabetes ?

कलरबार फुल कवर मेकअप स्टिक एस पी एफ 30 रिव्यू Colorbar Full Cover Makeup Stick SPF 30 Review

मैं आज कलरबार ब्रांड के एक मेकअप प्रॉडक्ट(Makeup Product) के बारे में अपना अनुभव शेयर करूंगी जिसे मैंने कंसीलर (Concealer) की तरह इस्तेमाल करने के लिए खरीदा था।

Colorbar-Full-Cover-Makeup-Stick-Concealer-Review Continue reading कलरबार फुल कवर मेकअप स्टिक एस पी एफ 30 रिव्यू Colorbar Full Cover Makeup Stick SPF 30 Review

व्यायाम की आदत कैसे डालें? How to Form Habit of Exercising?

जब भी हम बड़े जोश से व्यायाम(Exercise) करने को तैयार होते हैं या फिर किसी जिम(Gym) में जाने के लिए मैम्बरशिप(Membership) लेते हैं तब कुछ ही दिनों में हमारा जोश ठंडा पड़ जाता है। हम किसी न किसी बहाने अपने व्यायाम से दूर भागने की कोशिश करते हैं। ऐसे में कैसे हम अपने आप को व्यायाम के लिए इतना तैयार करें कि जिम या फिर पार्क जाने के लिए समय से पहले ही तैयार रहें। आइये जानते हैं… Continue reading व्यायाम की आदत कैसे डालें? How to Form Habit of Exercising?