कोविड-19 (Covid-19) से बचाव

कोविड-19 (Covid-19) से बचाव आज हर किसी के लिए पहेली बना हुआ है और हर व्यक्ति इंटरनेट से लेकर अलग अलग चर्चाओं में कोविड-19 से बचाव के तरीके तलाशने में लगा हुआ है। आज हमारी पोस्ट का विषय भी यही है कि कोविड-19 से बचाव कैसे किया जाये:

घर पर रहें सुरक्षित रहें

Stay home stay safe

सबसे पहला तरीका यही है कि घर पर रहें और सुरक्षित (Safe) रहें। अगर आवश्यक ना हो तो घर से बाहर निकालने से बचना सबसे बड़ा बचाव है। हमको यह मानकर चलना चाहिए कि घर से बाहर मिलने वाला कोई भी व्यक्ति हमको कोविड-19 का संक्रमण (Infection) दे सकता है। घर पर रहते हुए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को बढ़ाने के लिए काढ़ा और गरम पानी का सेवन कोविड-19 से बचाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।पर यह भी सच है कि केवल घर पर रहना संभव नहीं है, अनेक कारणों से बाहर निकलना जरूरी हो जाता है, ऐसे में बचाव के उपाय आगे भी पढ़ें।

करीबी संपर्क से बचें

Physical distancing

घर पर यदि कोई बीमार है तो उससे करीबी संपर्क (Close Contact) से बचें तथा मास्क (Face mask) का प्रयोग करें। इसी प्रकार बाहर जाने पर कोशिश करें कि कम से कम दो गज़ की दूरी (Physical Distancing) से ही किसी भी व्यक्ति के संपर्क में आयें। घर के बाहर जब भी जाएँ तब अपने चहरे और नाक को किसी मास्क या फिर मोटे कपड़े से ढक कर रखें।

हाथों की सफाई का ध्यान

keep your hands clean

अपने हाथों को समय समय पर साबुन (Soap) और पानी से साफ करते रहें। खाना खाने, बनाने, से पहले हाथ अच्छे से साफ करें। इसके अलावा शौचालय (Restroom) के प्रयोग के बाद, छींकने (Sneezing), खाँसने (Coughing) के बाद, मास्क लगाने से पहले और उतारने के बाद, किसी बीमार से मिलने या फिर उसकी मदद करने के बाद, किसी जानवर को छूने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह से जरूर धोना चाहिए। हाथ धोने के लिए कम से कम 20 सेकंड का समय जरूर लगाना चाहिए पर अगर आपको यह लगता है कि आप किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हैं तो कम से कम 40 सेकंड तक हाथों को साबुन और पानी से जरूर धोना चाहिए।

अगर आपको कहीं साबुन और पानी न मिले तो हैंड सैनिटाइजर (Hand Sanitizer) से अपने हाथों को समय समय पर सैनिटाइज़ (Sanitise) करते रहना चाहिए जिसके लिए डबल्यूएचओ (WHO) के अनुसार कम से कम 60 प्रतिशत अल्कोहल (Alcohol) वाले अच्छे ब्राण्ड का सैनिटाइजर इस्तेमाल करना चाहिए।

मास्क का प्रयोग

wear mask

जब भी आपको ऐसे लोगों से संपर्क करना हो जो बीमार हों या फिर ऐसे लोग जोकि आपके साथ नहीं रहते तो अपने चेहरे और नाक को ढकने के लिए मास्क या फिर किसी मोटे कपड़े से जरूर ढकना चाहिए। ऐसी जगह जहाँ आप शारीरिक दूरी (Physical Distancing) नहीं बना सकें वहाँ पर मास्क या कपड़ा आपको कोविड-19 से बचाने में काफी मददगार हों सकता है।

अपने चेहरे, नाक और आँखों को न छूना

कोविड महामारी के समय आपको यदि अपने चेहरे, नाक और आँखों को छूने की आदत है तो उसे छोड़ दें। बिना हाथ साफ किए अपने चेहरे, नाक और आँखों को किसी भी कारण से न छूएँ।कोविद-19 से संक्रमित होने का सबसे बड़ा कारण संक्रमित हाथों से अपने चेहरे, नाक या आँखों को छूना ही माना जाता है।

छींकते या खाँसते हुए सावधानी

Be cautious while sneezing and coughing

छींकते या खाँसते हुए कोशिश करें कि डिस्पोज़ेबल टिशू (Disposable Tissue) का प्रयोग करें और प्रयोग के बाद बंद कूड़ेदान (Dustbin) में डालकर अपने हाथों को अच्छे से धो लें। यदि टिशू न हो तो अपने हाथ को मोड़कर कोहनी में छींकें या खाँसे। कोशिश करें कि रूमाल (Handkerchief) का प्रयोग न करें।

अधिक छूए जाने वाली जगहों या सतह की सफाई

घर या घर के बाहर अधिक छुई जाने वाली जगह, सतहों या वस्तुओं को समय-समय पर साफ करते रहें और किसी रासायनिक संक्रमण रोधक (Chemical Disinfectant) से सतह को संक्रमण रहित करें।इसके लिए घर पर इस्तेमाल किए जाने वाले डिटर्जेंट (Detergent) और सफाई करने वाले रसायनों का प्रयोग करने की सलाह दी जाती है।

अपनी सेहत पर नज़र रखें

Clinical Thermometer

अपनी सेहत पर नज़र रखें और किसी भी कोविड-19 लक्षण को लेकर सतर्क रहें। अगर आपको किसी कोविड-19 लक्षण का शक हो तो तुरंत किसी डॉक्टर या हॉस्पिटल से संपर्क करें। यदि कोई लक्षण दिखे तो  थर्मामीटर (Thermometer) से अपने तापमान (Temperature) पर नज़र रखें।

       ऊपर बताए उपायों को अपनाएं और कोविड-19 से स्वयं और अपने परिवार की रक्षा करें। अगले पोस्ट में हम घर पर कोविड-19 से बचाव के उपायों पर बात करेंगे, तब तक सतर्क रहें और स्वस्थ रहें।

Digiprove sealCopyright protected by Digiprove © 2020 Pinki Chauhan
Acknowledgements: Images are from Pixabay

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_bye.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_good.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_negative.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_scratch.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_wacko.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_yahoo.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_cool.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_rose.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_smile.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_whistle3.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_mail.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_cry.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_sad.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_unsure.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_wink.gif 
http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_heart.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_yes.gif