Fenugreek The Super Food कड़वी मेथी के मीठे गुण

मेथी(Fenugreek) भारत में भोजन में इस्तेमाल किया जाने वाला एक जाना माना नाम है। मेथी का उपयोग हरी सब्जी के रूप में, सुखाकर या फिर इसके बीजों(Seeds) के रूप में भी किया जाता है। मेथी का इस्तेमाल इसके स्वाद और महक के लिए तो किया ही जाता है पर अगर आपको इसके स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में पता चलेगा तो आप हैरान रह जाएंगे, तो आइये और हैरान रहने के लिए तैयार रहिए

त्वचा(Skin) के लिए लाभकारी

मेथी के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट(Anti-oxidants) गुण होते हैं जो हमारी त्वचा के लिए काफी लाभकारी होता है। यदि मेथी बीजों को अपने फ़ेसपैक(Facepack) बनाने में इस्तेमाल किया जाये तो यह उम्र बढ़ने के असर को कम करने के साथ-साथ मुहासों(Acne) को भी कम करने में मदद मिलती है। मेथी त्वचा को प्राकृतिक रूप से नमी भी प्रदान करती है।

बालों के लिए लाभकारी

मेथी सब्जी के रूप में खाने के साथ-साथ यदि इसके बीजों को लेप के रूप में बालों में लगाया जाये तो यह बालों को घना, लंबा और चमकदार बनाता है। यह बालों में हुई रूसी(Dandruff) को भी खत्म करता है और बालों को सफ़ेदPremature-greying) होने से रोकता है। मेथी का ऐसा ही एक उपयोग झड़ते बालों को भी रोकता है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए लेप बनाने की विधि यहाँ पढ़ें।

स्तनपान कराने वाली माँ(Lactating Mother) के लिए उपयोगी

मेथी के बीजों का उपयोग सदियों से एशिया में स्तनपान कराने वाली माँ को कराया जाता है। मेथी में फायटोएस्ट्रोजन(Phytoestrogen) पाया जाता है जोकि स्तनपान कराने वाली माँ में दूध के उत्पादन को बढ़ाता है।

कॉलेस्ट्रॉल(Cholestrol) कम करता है

मेथी के बीजों में नरिंजेनिन नामक फ्लेवोनोइड होता है जोकि कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करता है। यह खास तौर पर एल डी एल(LDL) को कम करता है और ह्रदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

महिलाओं में मासिक धर्म(Mensuration) और रजोनिवृत्ति(Menopause)  की परेशानियाँ कम करता है

महिलाओं में मासिक धर्म के समय होने वाली परेशानियों जैसे दर्द, उल्टी करने की इच्छा, बेचैनी, मनोभाव में बदलाव आदि में मेथी मदद करती है। रजोनिवृत्ति के समय होने वाली परेशानी जैसे गर्मी लगना, मनोभाव बदलना, आदि में भी मदद करती है। मेथी में उपस्थित डाओस्जेनिन और आईसोफ्लैवोन्स जैसे तत्व इसमें मदद करते हैं।

गर्भावस्था(Pregnancy) में मदद

गर्भावस्था में मेथी में उपस्थित आयरन(Iron) खून की कमी को रोकने में मदद करता है। मेथी के इस्तेमाल से शिशु के जन्म की प्रक्रिया में आसानी होने के साथ-साथ दर्द भी कम होता है किन्तु इसका इस्तेमाल अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए क्यूंकि अधिक सेवन गर्भपात के खतरे को भी बढ़ाता है।

डायबिटीज(Diabetes) को नियंत्रित करता है

मेथी में गैलाक्टोमेनन(galactomannan) नामक घुलनशील फ़ाइबर(Fibre) होता है जिसकी वजह से यह रक्त में शुगर की मात्रा को कम करने में भी मदद करती है। मेथी को साग रूप में और बीजों को भिगोकर चबाने से डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

पेट के लिए स्वास्थ्यकारी

मेथी शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है साथ ही कब्ज़ से भी राहत दिलाता है। मेथी को साग के रूप में इस्तेमाल करने से यह लाभ प्राप्त किया जा सकता है। मेथी के दानों को भिगोकर चबाकर खाने से पेट की जलन खत्म होती है और खट्टी डकारें आना भी कम होता है।

वजन कम(Weight Loss) करने में मदद

सुबह सुबह यदि भिगाया गया मेथी दाना चबाकर खाया जाये तो इसमें उपस्थित फ़ाइबर के कारण पेट देर तक भरा हुआ रहता है और भूख नहीं लगती है। इस तरह यह वजन को कम करने में भी मदद करती है।

हृदय संबंधी खतरे को कम करने में मदद करता है

मेथी के दानों में गैलाक्टोमेनन (Galactomannan) के गुण के कारण वह दिल के दौरा पड़ने के खतरे को कम करने में मदद करता है। मेथी पोटेशियम(Potassium) का अच्छा स्रोत है जो सोडियम के प्रभाव को कम कर हृदयगति और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

बुखार, खाँसी और जुकाम में लाभ पहुंचता है

एक छोटा चम्मच नींबू का रस और शहद के साथ मेथी खाने से बुखार कम होता है तथा सर्दी-खाँसी और गले के दर्द में आराम मिलता है। बुखार और जुकाम के बाद कई बार मुँह का स्वाद बिगड़ जाता है, ऐसे में मेथी का साग खाने से आराम मिलता है।

कॉलोन कैंसर(Colon Cancer) रोकता है

अपने घुलनशील फ़ाइबर के कारण मेथी शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। ऐसा होने से कॉलोन को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है और साथ ही कैंसर रोकने में भी मदद मिलती है।

आर्थेराइटिस(Arthritis) के दर्द को कम करता है

मेथी आर्थेराइटिस में होने वाले दर्द में राहत पहुंचाता है। मेथी में एंटी इन्फ्लेमेशन (Anti-inflammation) और एंटी ऑक्सीडेंट(Anti-oxidant) गुण होते हैं जिससे यह दर्द को कम करने में मदद करता है। मेथी को साग के रूप में और मेथीदाना को भिगोकर खाने से इसके इस लाभ को प्राप्त किया जा सकता है।

      अब जब मेथी में इतने गुण हैं तो इसको भोजन में शामिल करके इस कमाल की सब्जी के लाभों को प्राप्त करने में देर ना करें।

 

20 thoughts on “Fenugreek The Super Food कड़वी मेथी के मीठे गुण”

  1. We appreciate you another fantastic post. Wherever altogether different could everyone have that kind of facts in this a perfect approach with composing? For sale business presentation following few days, and I am with the look for such information.

  2. I simply wanted to make a simple message to be able to appreciate you for some of the nice pointers you are placing here. My extensive internet research has now been honored with beneficial suggestions to write about with my best friends. I would express that most of us site visitors are very much endowed to live in a useful website with very many marvellous professionals with beneficial hints. I feel extremely fortunate to have come across your webpages and look forward to tons of more entertaining minutes reading here. Thanks once more for all the details.

  3. An impressive share, I simply given this onto a colleague who was doing a little bit evaluation on this. And he in fact bought me breakfast as a result of I found it for him.. smile. So let me reword that: Thnx for the treat! However yeah Thnkx for spending the time to debate this, I really feel strongly about it and love reading extra on this topic. If attainable, as you change into expertise, would you mind updating your blog with extra details? It’s extremely useful for me. Massive thumb up for this weblog post!

  4. Hi there, You’ve done an incredible job. I will definitely digg it and personally suggest to my friends. I am sure they’ll be benefited from this web site.

  5. Do you mind if I quote a few of your articles as long as I provide credit and sources back to your weblog? My blog is in the exact same niche as yours and my users would genuinely benefit from some of the information you present here. Please let me know if this ok with you. Thanks!

  6. fantastic submit, very informative. I’m wondering why the
    opposite experts of this sector do not realize this. You should proceed
    your writing. I’m confident, you’ve a great readers’ base already!

  7. I’m not sure why but this blog is loading extremely slow for me.

    Is anyone else having this issue or is it a problem on my end?

    I’ll check back later and see if the problem still exists.

  8. This design is steller! You most certainly know how to keep
    a reader amused. Between your wit and your videos,
    I was almost moved to start my own blog (well, almost…HaHa!) Wonderful job.
    I really enjoyed what you had to say, and more than that, how you presented it.
    Too cool!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_bye.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_good.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_negative.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_scratch.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_wacko.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_yahoo.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_cool.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_rose.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_smile.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_whistle3.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_mail.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_cry.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_sad.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_unsure.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_wink.gif 
http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_heart.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_yes.gif