व्यायाम की आदत कैसे डालें? How to Form Habit of Exercising?

जब भी हम बड़े जोश से व्यायाम(Exercise) करने को तैयार होते हैं या फिर किसी जिम(Gym) में जाने के लिए मैम्बरशिप(Membership) लेते हैं तब कुछ ही दिनों में हमारा जोश ठंडा पड़ जाता है। हम किसी न किसी बहाने अपने व्यायाम से दूर भागने की कोशिश करते हैं। ऐसे में कैसे हम अपने आप को व्यायाम के लिए इतना तैयार करें कि जिम या फिर पार्क जाने के लिए समय से पहले ही तैयार रहें। आइये जानते हैं…

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समय का सदुपयोग(Use Time Wisely)

जब भी हम किसी प्रकार की आदत(Habit) डालना चाहें तो जरूरी है कि हमारे उस काम का पूरा फल हमको प्राप्त होता दिखे। इसलिए व्यायाम के समय का पूरा उपयोग करें और अपने टार्गेट(Target) को ध्यान में रखते हुए ही अपना प्रोग्राम(Program) बनाएँ। यदि हमको अपनी कड़ी मेहनत का फल मिलता दिखेगा और लोग हमको इसके लिए कुछ पॉज़िटिव कहेंगे तो हमारा मन व्यायाम करने को और ज्यादा करेगा। इसलिए अपने गोल को ध्यान में रखते हुए अपने व्यायाम को क्वालिटी(Quality) प्रदान करें नाकि क्वान्टिटी(Quantity)।

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अपने साथ किसी को जोड़ें(Find a Company)

यदि आप अपने व्यायाम प्रोग्राम में किसी को अपने साथ जोड़ते हैं तो ये आपको इसकी आदत डालने में बहुत मदद करेगा। जैसे किसी जिम की मैम्बरशिप लेना या फिर किसी दोस्त के साथ व्यायाम का प्लान(Exercise Plan) बनाने से आपको यदि व्यायाम करने का मन न भी कर रहा हो तो भी आप इसके लिए तैयार हो जाते हैं क्यूंकि कोई आपका इंतज़ार कर रहा है। इस तरह से आप दोनों एक दूसरे की मदद(Help) कर सकते हैं।

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व्यायाम को छोटे टुकड़ो में बांटें(Break it Up)

यदि आपके पास अधिक समय नहीं है या फिर आप जल्दी थक जाते हैं तो एकसाथ पूरा व्यायाम करने के स्थान पर आप इसको टुकड़ों(Break) में कर सकते हैं क्यूंकि इसके लाभ भी आपको उतने ही मिलेंगे जितने कि एकसाथ पूरा व्यायाम करने के। ऐसा करने से थकान होने के कारण या फिर समय ना होने के कारण आप व्यायाम को मिस(Miss) नहीं करेंगे।

यथार्थवादी बनें(Be Realistic)

यदि आप अपने लक्ष्य को यथार्थवादी(Realistic) बन कर सोचेंगे तो आपको अपना व्यायाम प्लान बीच में नहीं छोडना पड़ेगा। कई बार हम इतने बड़े लक्ष्य(Goal) बना लेते हैं कि उनके पूरा ना होने पर अपने पूरे प्लान को ही छोडने लगते हैं। अपने लाइफ़स्टाइल(Lifestyle) को ध्यान में रख कर अपने व्यायाम का समय(Time) और अवधि(Duration) निश्चित करें तो आपका मन भी लगेगा और आप अपने आप को चोट लगने के साथ ही आलसी होने से भी बचा सकते हैं।

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विविधता लायें(Variety is the Key)

अपने व्यायाम में विविधता लायें यदि आप ऐसा  नहीं करेंगे तो आपको दो नुकसान होंगे। एक तो आप अपने व्यायाम रूटीन(Routine) से जल्दी ही बोर हो जाएंगे और दूसरा आपके शरीर को व्यायाम की आदत पड़ने से आपका शरीर व्यायाम से मिलने वाले लाभों को प्राप्त करना बंद कर देगा। व्यायाम में विविधता आपको नयी चुनौती को लेने के लिए तैयार करने के साथ ही बॉडी(Body) की सभी मसल्स(Muscles) की एक्सर्साइज़(Exercise) में मदद करता है।

लचीला रूख अपनाएं(Be Flexible)

यदि आप बहुत ज्यादा थके हुए हैं या फिर एक दिन पहले आप देर से सोए हैं तो आप अपने व्यायाम को उस दिन छोड़ कर कुछ हल्की-फुल्की एक्टिविटी(Light Activity) कर सकते हैं जिससे आप तरोताजा महसूस करेंगे और बहुत ज्यादा थकान भी महसूस नहीं होगी। व्यायाम के प्रोग्राम को कठोर(Rigid) के साथ साथ लचीला(Flexible) भी होना चाहिए जिससे आप चोटों से बचने के साथ साथ अपने प्रोग्राम को एंजॉय(Enjoy) भी करें।

           तो दोस्तों आप एक अच्छा सा व्यायाम प्रोग्राम बनाएँ और फिर उसपर काम करना शुरू करें क्यूंकि एक शोध(Research) के अनुसार किसी आदत को डालने(Habit Formation) के लिए कम से कम 18 दिन और कुछ लोगों को इसमें 66 दिन तक लग सकते हैं। फिर आप किस बात का इंतज़ार कर रहें हैं; 18-66 दिन मेहनत करें और मुझे बताएं आपको आदत पड़ी या नहीं?

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