Home Remedies for Low Blood Pressureनिम्न रक्तचाप के लिये घरेलू नुस्खे

एक स्वस्थ व्यक्ति का रक्तचाप(Blood Pressure) 120/80 माना जाता है पर जीवन शैली में परिवर्तनों या किसी रोग के कारण इसमें थोड़ा उतार चढ़ाव होता रहता है। यदि किसी व्यक्ति का रक्तचाप 90/60 या फिर इससे कम होता है तो यह निम्न रक्तचाप(Low Blood Pressure) कहलाता है। निम्न रक्तचाप के कुछ लक्षण कमजोरी महसूस होना(Weakness), बेहोशी, जी मिचलाना, चक्कर आना(Dizziness), धुंधला दिखना, आलस आना(Laziness), आदि हैं।

    निम्न रक्तचाप के कुछ मुख्य कारण मधुमेह(Diabetes), हृदय रोग(Heart Disease), हायपोथायरॉइड(Hypothyroid), लीवर रोग(Liver Disease), रक्त की कमी(Anaemia), अवसाद(Dipression), मानसिक परेशानी, आदि हैं, किन्तु कई बार बिना किसी खास कारण के भी निम्न रक्तचाप से जूझना पड़ सकता है। ऐसे में निम्न रक्तचाप के लक्षणों को झेलना जीवन शैली को प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकता है। निम्न रक्तचाप के लक्षणों से निजात पाने के लिए कुछ आयुर्वेदिक तरीकों और घरेलू नुस्खों(Home Remedies) को अपना कर जीवन शैली को प्रभावित होने से बचाया जा सकता है। तो आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खे

अदरक(Ginger)

अदरक के प्रयोग के द्वारा निम्न रक्तचाप के लक्षणों में लाभ होता है। अदरक के लाभों को प्राप्त करने के लिए अपने भोजन में शामिल करें। इसके लाभों को जल्द प्राप्त करने के लिए एक चम्मच कद्दूकस(Grated) किया हुआ अदरक लें और एक कप में इसे डालकर उसपर उबाला हुआ पानी डालें और ढक कर 10-15 मिनट रख दें और चाय के रूप में पीये। ऐसा करने से रक्तचाप ठीक होने में मदद मिलती है।

नमक और पानी(Salted Water)

यह निम्न रक्तचाप को ठीक करने के लिए सबसे तेज और आसान घरेलू नुस्खा साबित हो सकता है। इसके लिए एक गिलास गुनगुने(Lukewarm) पानी में आधा छोटा चम्मच(Teaspoon) नमक घोलकर पी लें, निश्चित ही निम्न रक्तचाप में लाभ प्राप्त होगा। यह ध्यान रखने की आवश्यकता है कि इसे ज्यादा इस्तेमाल ना करें क्यूंकि अधिक नमक स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है।

कॉफी और चाय(Coffee and Tea)

निम्न रक्तचाप के लक्षणों को दूर करने के लिए चाय या कॉफी भी एक अच्छा नुस्खा साबित हो सकता है। इसके अतिरिक्त हॉट चॉकलेट(Hot Chocolate) या एनर्जी ड्रिंक(Energy Drink) जिनमें कैफ़ीन होता है उनको पीने से भी रक्तचाप ठीक होता है। पर इन सभी चीजों को कभी कभी ही इस्तेमाल करना चाहिए क्यूंकि कैफ़ीन स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है।

किशमिश(Raisin)

निम्न रक्तचाप में किशमिश खाने से भी लाभ मिलता है। इसके लिए 25-30 किशमिश रात में पानी में भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट इनको चबाकर खा लें, चाहें तो बचे हुए पानी को भी इसके साथ पी लें। इस नुस्खे को 3-4 हफ्ते तक आजमाये, पर ध्यान रखें कि किशमिश खाने के बाद 1 घण्टे तक कुछ भी ना खायें और पीएं।

नींबू और गन्ने का रस(Sugarcane Juice and Lemon)

निम्न रक्तचाप के लक्षणों के सामने आने पर एक गिलास गन्ने के रस में एक चम्मच नींबू का रस मिलायें और एक चुटकी नमक डालें। इसे पीने से निम्न रक्तचाप में लाभ मिलता है और रक्तदाब सामान्य होता है।

रोज़मेरी(Rosemary)

रोज़मेरी एक ऐसी जड़ीबूटी(Herb) है जिसको कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। रोज़मेरी को चाय के रूप में पीने के साथ साथ इसको भोजन में डालकर भी प्रयोग किया जा सकता है। रोज़मेरी के तेल को सूंघने से या फिर इसको डिफ्यूजर(Diffuser) में डालकर इसके स्पा(Spa) जैसे फ़ायदों से रक्तचाप को ठीक करने में मदद मिलती है।

तुलसी(Holy Basil)

तुलसी में विटामिन सी(Vitamin C), मैग्नीशियम(Magnesium), पॉटेशियम(Potassium), पेंटोथेनीक एसिड(Pantothenic Acid), आदि होते हैं जो रक्तचाप(Blood Pressure) को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसके लाभों को प्राप्त करने के लिए 10-15 चम्मच तुलसी के पत्तों को आधे कप पानी में पीसकर उसमें ½ चम्मच शहद(Honey) डालकर रोजाना सुबह खाली पेट पीने से लाभ मिलता है, तुलसी के 4-5 पत्तों को खाली पेट खाने से भी लाभ मिलता है। तुलसी को दाँतों से नहीं चबाना चाहिए क्यूंकि यह दाँतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

गाजर का रस(Carrot Juice)

गाजर का रस और शहद का प्रयोग निम्न रक्तचाप को ठीक करने का एक कमाल का तरीका है। इसके लिए एक गिलास गाजर के रस में 2 चम्मच शहद डालकर खाली पेट पीने से रक्त प्रसार(Blood Circulation) ठीक होता है। यह नुस्खा तब तक आजमाना चाहिए जब तक रक्तचाप ठीक नहीं हो जाये।

बादाम और दूध(Almond and Milk)

बादाम और दूध रक्तचाप को ठीक करने में बहुत उपयोगी होता है। इसके लिए 5-6 बादाम को रात में पानी में भिगोकर रखें। सुबह बादाम के छिलकों को उतार कर उसका महीन पेस्ट बना लें और एक कप दूध में इसे उबालकर पीने से रक्तचाप ठीक(Blood Pressure Normal) होता है।

चुकंदर(Beetroot)

चुकंदर शरीर में रक्त बढ़ाने के साथ साथ रक्तचाप(Blood Pressure) को ठीक करने में भी मदद करता है। चुकंदर को सलाद के रूप में खाया जा सकता है या फिर सुबह और शाम एक एक कप चुकंदर का रस पीने से भी लाभ मिलता है। इस नुस्खे को एक सप्ताह तक आजमा कर देखना चाहिए।

पनीर(Cottage Cheese)

पनीर को अपनी डाइट में शामिल करके भी रक्तचाप को ठीक किया जा सकता है। इसके लिए पनीर को पकाने के स्थान पर कच्चा ही प्रयोग करना चाहिए। इसे सलाद के रूप में या फिर ऐसे ही कच्चा खाया जा सकता है।

लहसुन(Garlic)

लहसुन रक्तचाप और हृदय संबंधी रोगों के लिए रामबाण है। लहसुन के फायदे पाने के लिए इसे अपने भोजन में शामिल करें, साथ ही सुबह खाली पेट लहसुन की दो कलियों को रोजाना खाने से भी रक्तचाप नियंत्रित(Blood Pressure Control) होता है।

अनार(Pomegranate)

अनार को इसके बीजों समेत खाने से या फिर रस के रूप में लेने से भी रक्तचाप नियंत्रित होता है, क्यूंकि यह शरीर में रक्त की कमी(Anaemia) को दूर करने के साथ साथ रक्त नलिकाओं(Blood Vessels) को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। यह रक्त को पतला करके एक प्राकृतिक एस्प्रिन(Aspirin) की तरह भी काम करता है।

जिनसेंग(Ginseng)

जिनसेंग का इस्तेमाल चीन में लंबे समय से निम्न रक्तचाप को ठीक करने के लिए किया जाता रहा है। जिनसेंग के इन लाभों को प्राप्त करने के लिए कद्दूकस(Grated) किए हुए जिनसेंग को उबाले हुए पानी में डालकर 5-10 मिनट बाद छानकर चाय की तरह पीना चाहिए।

निम्न रक्तचाप के समय कुछ सावधानियाँ

  • भारी वजन और कसरत(Heavy Exercise) करने से बचें क्यूंकि यह रक्तचाप को ठीक करने के स्थान पर नुकसान पहुँचा सकता है।
  • शराब या अल्कोहल के प्रयोग से बचें क्यूंकि इससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है जोकि रक्तचाप को और अधिक कम कर सकती है।
  • चक्कर आने पर लेट कर आराम करें और सिर को बाकी शरीर से थोड़ा उठा कर लेटें।
  • लेते हुए या बैठे हुए एकदम से ना उठें क्यूंकि ऐसा करने से चक्कर आकर गिरने से चोट लग सकती है।
  • लंबे समय तक बैठे या खड़े न रहें क्यूंकि इससे थकान बढ़ सकती है और रक्तचाप और अधिक कम हो सकता है।
  • दिन में 5-6 बार थोड़ा थोड़ा खाना खायें ताकि रक्तचाप नियंत्रित होने में मदद मिले।
  • खाने में अधिक कार्बोहायड्रेट(Carbohydrate) वाली चीजें जैसे पास्ता, ब्रैड, आलू, चावल ना खायें क्यूंकि यह आपके रक्तचाप को और अधिक कम कर सकते हैं।

6 thoughts on “Home Remedies for Low Blood Pressureनिम्न रक्तचाप के लिये घरेलू नुस्खे”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_bye.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_good.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_negative.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_scratch.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_wacko.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_yahoo.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_cool.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_rose.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_smile.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_whistle3.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_mail.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_cry.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_sad.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_unsure.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_wink.gif 
http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_heart.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_yes.gif