Importance of Calcium क्यों जरूरी है कैल्शियम ?

हमारे शरीर को स्वस्थ रहने के लिए बहुत से विटामिन (Vitamins) और खनिजों (Minerals) की आवश्यकता होती है। हमारे शरीर के अंदर बहुतायात में मिलने वाला एक खनिज है जिसका नाम कैल्शियम (Calcium) है। हम सभी यह जानते हैं कि कैल्शियम हमारे शरीर में हड्डियों (Bones) और दाँतों (Teeth) को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी है पर हम कैल्शियम के बारे में बहुत सी बातों को नहीं जानते जो कैल्शियम की तरफ हमारा नज़रिया बदल सकता है। तो आइये जानते हैं कैल्शियम के बारे में कुछ बहुत जरूरी बातें:

कैल्शियम (Calcium) क्यों जरूरी है ?

हम सभी यह जानते हैं कि कैल्शियम हमारे शरीर में हड्डियों और दाँतों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत आवश्यक हैं पर कम ही लोग जानते हैं कि हमारे शरीर में कैल्शियम और भी अधिक जरूरी काम करता है:

  • कैल्शियम हमारे शरीर में किसी प्रकार की चोट लगने पर बहने वाले खून को रोकने में मदद करता है क्यूंकि यह खून के थक्के जमाने (Blood Clotting) का काम करता है।
  • कैल्शियम हृदय की धड़कनों को नियमित (Heart Rhythm Regulation) करने का काम भी करता है, इसकी कमी होने पर ह्रदय की धड़कनों के अनियमित होने का खतरा रहता है।
  • कैल्शियम हमारे शरीर के तंत्रिका तंत्र को सुचारु रूप से चलाने में भी मदद करता है। यह तंत्रिका तंत्र में आवेगों को सही प्रकार से संचालित (Nerve Impulse Transmission) करने के लिए जरूरी है।

कैल्शियम शरीर को कैसे मिलता है ?

हमारे शरीर में कैल्शियम का 99 प्रतिशत हमारे शरीर के अंदर हड्डियों और दाँतों के रूप में उपस्थित रहता है तथा बाकी 1 प्रतिशत हमारे शरीर में खून (Blood) और मांसपेशियों के ऊतकों (Tissues) के अंदर होता है।

           शरीर के अंदर उपस्थित 1 प्रतिशत कैल्शियम की आपूर्ति बनाए रखने के लिए शरीर हमारे भोजन पर निर्भर करता है किन्तु यदि हम लंबे समय तक खाना नहीं खाते या फिर कैल्शियम को भोजन के रूप में नहीं खाते हैं तो ऐसे में रक्त में कैल्शियम की कमी हो जाती है। जिसकी आपूर्ति शरीर हड्डियों से लेकर करता है। हड्डियों (Bones) से लिया यह कैल्शियम बाद में भोजन से मिले कैल्शियम के द्वारा पूरा कर लिया जाता है।

भोजन में कैल्शियम क्यों आवश्यक है ?

भोजन में यदि पर्याप्त कैल्शियम नहीं हो तो शरीर की अन्य जरूरतों के लिए कैल्शियम की कमी होने पर शरीर द्वारा यह कैल्शियम हड्डियों से ले लिया जाता है।  जिसके कारण हड्डियाँ कमजोर होने लगती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) होने का खतरा बढ़ जाता है।

शरीर में हड्डियों से इस प्रकार कैल्शियम निकलने और आपूर्ति होने की क्रिया (Remodelling of Bones) लगातार जारी रहती है। यदि आपूर्ति निकलने से अधिक या बराबर रहती है तो हड्डियाँ स्वस्थ रहती हैं किन्तु आपूर्ति निकलने से कम होने पर हड्डियाँ लगातार कमजोर होकर टूटने का खतरा बढ़ जाता है जिसे ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) कहा जाता है।

कैल्शियम की शरीर के लिए आवश्यक मात्रा

हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी कैल्शियम की मात्रा  FNB (Food and Nutrition Board) के अनुसार नीचे दी गयी टेबल में दी गयी है

Age Male Female Pregnant Lactating
0–6 months* 200 mg 200 mg
7–12 months* 260 mg 260 mg
1–3 years 700 mg 700 mg
4–8 years 1,000 mg 1,000 mg
9–13 years 1,300 mg 1,300 mg
14–18 years 1,300 mg 1,300 mg 1,300 mg 1,300 mg
19–50 years 1,000 mg 1,000 mg 1,000 mg 1,000 mg
51–70 years 1,000 mg 1,200 mg
71+ years 1,200 mg 1,200 mg

*adequate intake

अब जब आप कैल्शियम के बारे में इतना कुछ जान गए हैं तो इसे अपने भोजन में भी शामिल करें और स्वस्थ रहें। :

8 thoughts on “Importance of Calcium क्यों जरूरी है कैल्शियम ?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_bye.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_good.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_negative.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_scratch.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_wacko.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_yahoo.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_cool.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_rose.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_smile.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_whistle3.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_mail.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_cry.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_sad.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_unsure.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_wink.gif 
http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_heart.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_yes.gif