कोविड-19 के लक्षण

कोविड-19 (Covid-19) के लक्षणों (Symptomps) की बात की जाए तो इस बीमारी को लक्षणों से पहचानना बड़ा मुश्किल है इसके लक्षणों का सामान्य बीमारियों से मिलता जुलता होना इसका एक बड़ा कारण है।

ऐसे में अब प्रश्न यह उठता है कि किन लक्षणों के आधार पर यह निश्चित किया जाए कि कोविड-19 का असर है और इस बात को पक्का करने के लिए किसी टैस्ट लैब (Test Lab) या डॉक्टर का रुख किया जाए। यह अगर समय रहते कर लिया जाए तो कोविड-19 से होने वाली गंभीर समस्याओं और संभावित मृत्यु के खतरे से स्वयं और अपने प्रियजनों को बचाया जा सकता है, तो आइए जानते हैं कोविड-19 के लक्षणों के बारे में

बुखार आना (Fever)

कोविड-19 का एक प्रमुख लक्षण बुखार आना हो सकता है पर कोविड-19 के बुखार और सामान्य बुखार में एक प्रमुख अंतर यह होता है कि इसकी शुरुआत हल्के बुखार (Low Grade Fever) से होती है, जोकि सामान्य तौर पर 98.6° F तथा 99.6° F के बीच ही होता है जिसे सामान्य तौर पर डॉक्टर तथा लोग भी अभी तक बुखार नहीं मानते थे।यह हल्का बुखार समस्या गंभीर होने पर तेजी से बढ़ते हुए 104° F तक भी पहुंच जाता है।कई बार बुखार के साथ ठंड का अहसास भी होता है। इस बुखार और सामान्य बुखार में एक और अंतर हो सकता है और वो यह है कि सामान्य बुखार की तरह इसपर पैरासटामॉल का असर सामान्य तौर पर नहीं होता है।

खाँसी (Cough)

कोविड-19 की शुरुआत में खाँसी और बुखार को ही प्रमुख लक्षण माना जा रहा था। कोविड-19 के दौरान खाँसी की पहचान सामान्य तौर पर दिन में कम से कम तीन बार खाँसी आना और दिन में कम से कम एक घंटे के लिए खाँसी का उठना इसको पह्चानने के लिए प्रमुख लक्षण माना जा रहा था। कोविड-19 के 60% मरीजों में यह खाँसी सूखी पायी गयी, कुछ लोगों को खाँसी बलगम (Phlegm) के साथ भी हो सकती है।

जुखाम (Cold)

कोविड-19 का एक लक्षण जुकाम भी है जिसमें नाक भरी (Stuffed Nose) हुई लगती है, इस जुखाम में नाक का बहना (Runny Nose) भी पाया जाता है और कई बार नाक पूरी तरह से साफ होने पर भी बंद महसूस होती है और नाक को साफ करने की जरूरत महसूस होती है। कई बार नाक से सामान्य साँस लेने पर भी महसूस होता है कि नाक बंद हो रही है।

साँस फूलना (Breathlessness)

कोविड-19 का एक लक्षण साँस फूलना भी हो सकता है, और इस लक्षण को सामान्यतः एक गंभीर लक्षण माना जाता है। रोज़मर्रा के सामान्य कामों को करते हुए भी अगर आपकी साँस फूलती है और इसके पीछे किसी पुरानी बीमारी का इतिहास नहीं है तो निश्चित ही आपको किसी डॉक्टर से संपर्क कर अपना कोविड-19 टैस्ट जरूर करा लेना चाहिए।

स्वाद चला जाना (Loss of Taste)

वैसे तो साधारण जुकाम, खाँसी, वायरल, बुखार आदि में भी स्वाद बदलने या चले जाने की शिकायत हो सकती है, पर कोविड-19 में यह स्वाद एकदम से चला जाता है। इसमें कुछ स्वाद जैसे मीठा, नमकीन, आदि जाने की शिकायत देखने को ज्यादा मिलती है पर कुछ लोगों को केवल कड़वा स्वाद छोडकर बाकी सभी स्वाद चले जाने की समस्या भी देखने को मिलती है।

महक या गंध चले जाना (Loss of Smell)

यह कोविड-19 के समय में इस बीमारी को पहचानने में एकदम भरोसेमंद लक्षण के रूप में उभरा है और अब विश्व में लगभग सभी देशों में इस लक्षण के पाये जाने पर कोविड-19 के टैस्ट की सलाह दी जाने लगी है। इस लक्षण की शिकायत होने पर सामान्य तौर पर गंभीर लक्षणों की समस्याएँ कम देखने को मिली हैं।

थकान होना (Fatigue)

शरीर में लगातार थकान बने रहना भी कोविड-19 का एक लक्षण है, जिसकी वजह से रोज़मर्रा के कामों को करने में भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। पूरे दिन शरीर में टूटन का एहसास होना और थकान का महसूस होना भी एक सर्वमान्य लक्षण है जिसके अन्य लक्षणों के साथ पाये जाने पर कोविड-19 टैस्ट की सलाह दी जाती है।

सिरदर्द होना (Headache)

भारत में सिरदर्द को कोविड—19 के रूप में इतना प्रचार नहीं मिला है जितना मिलना चाहिए था। सिरदर्द भी एक मुख्य लक्षण के रूप में उभरा है और यह सामान्य सिरदर्द से इस रूप में भिन्न है कि इसकी तीव्रता अधिक होती है और सामान्य सिरदर्द की गोलियों का इसपर कोई असर नहीं होता है।

बदन दर्द और घुटनों के नीचे दर्द (Body Pain and Pain below Knee)

कोविड-19 में भारत में घुटनों के नीचे मांसपेशियों में दर्द की भी शिकायत देखने को मिल रही है, इसके अलावा शरीर के अलग अलग भागों में मांसपेशियों अथवा हड्डियों में दर्द होना भी देखा जा रहा है। इस दर्द के साथ दर्द वाले स्थान पर जलन का अनुभव भी देखा जा रहा है। इस दर्द पर दर्दनिवारक दवाओं का असर भी नहीं हो रहा है।

दस्त या/और उल्टी होना (Diarrhoea and Vomitting)

दस्त या/और उल्टी का होना भी एक लक्षण के रूप में पाया जा रहा है। ऐसे लक्षणों के पाये जाने पर एक परिवार या घर में रह रहे अधिकतर लोगों में कोविड-19 की समस्या पायी जा रही है जिसका कारण इस वायरस के मानव मल (Human Faeces) में उपस्थित होने को माना जा रहा है। एक ही शौचालय (Washroom) का प्रयोग करने वाले घरों में एक से अधिक लोगों में कोविड-19 का पाया जाना इस बात को काफी हद तक साबित करता है।

भूख ना लगना (Lack of Appetite)

कोविड-19 के 40% मरीजों में भूख न लगना भी एक प्रमुख लक्षण के रूप में देखा गया है। इसका कारण शरीर में वायरस की उपस्थिति के कारण होने वाली अलग अलग समस्याओं को भी माना जा सकता है पर 40% मरीजों में इसका पाया जाना इसको; कोविड-19 के प्रमुख लक्षणों में शामिल करने के लिए पर्याप्त है।

छाती में लगातार दर्द या जकड़न महसूस होना (Regular Chest Pain or Tightness)

कोविड-19 के गंभीर लक्षणों में से एक छाती में लगातार दर्द होना या फिर जकड़न का महसूस होना भी है। ऐसा कोई लक्षण होने पर यह जरूरी है कि तुरंत हॉस्पिटल का रुख किया जाये और इस समस्या के और अधिक बढ़ने से पहले ही मरीज को आपात इलाज़ मिल जाना चाहिए।

साँस लेने में तकलीफ होना (Problem in Breathing)

यदि किसी व्यक्ति को साँस लेने में तकलीफ हो रही है तो यह एक गंभीर स्थिति है और मरीज को तुरंत ऑक्सीजन की जरूरत होती है, ऐसे में मरीज को फौरन किसी ऐसे हॉस्पिटल में ले जाना चाहिए जहाँ कोविड-19 का इलाज़ होता है। यहाँ यह बताने की जरूरत नहीं होनी चाहिए कि अगर मरीज कोविड-19 से संक्रमित है तो इस लक्षण के साथ अन्य लक्षण भी उस व्यक्ति में अवश्य होंगे। वैसे यह लक्षण दमे और दिल के मरीजों में भी देखने को मिलते हैं।

चेहरा या/और होंठ नीले होना (Bluishness of Lips and/or Face)

यदि किसी व्यक्ति का चेहरा या/और होंठ नीले हो जाते हैं तो यह एक गंभीर लक्षण है जिसका मतलब है कि उस व्यक्ति के शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो गयी है और उसको तुरंत कृत्रिम ऑक्सीजन की जरूरत है जिसके लिए मरीज को हॉस्पिटल में ले जाया जाना जरूरी है।

अचानक भ्रम की स्थिति ( Sudden Confusion)

यदि किसी व्यक्ति को अचानक भ्रम हो जाये और यह लंबे समय तक रहे और इसका कोई ज्ञात कारण ना हो तो ऐसे में उस व्यक्ति को तुरंत हॉस्पिटल में ले जाये जाने की जरूरत है क्यूंकि इस लक्षण को भी कोविड-19 के गंभीर लक्षणों में शामिल किया गया है।

शरीर पर दाने या चकत्ते (Rashes on Body)  

शरीर पर दाने या चकत्तों का होना भी लगभग 17% कोविड-19 के मरीजों में देखने को मिला है। ये दाने खुजली के साथ घमौरियों जैसे हो सकते हैं या फिर कई लोगों के पैरों की उँगलियों में काले-नीले या लाल छालों जैसे दानों के रूप में देखने को मिले हैं। ये लक्षण बच्चों तथा जवान लोगों में अधिक देखने को मिले हैं और कई देशों में इस तरह के लक्षण को कोविड टो (Covid Toe) के नाम से भी पहचाना जाने लगा है।

बच्चों में कावासाकी जैसे लक्षण (Kawasaki like Symptoms)

मुंबई के एक हॉस्पिटल में 100 कोविड-19 से संक्रमित बच्चों में Paediatric Multisystem Inflammatory Syndrome (PMIS) जोकि कावासाकी (Kawasaki) जैसी बीमारी है देखने को मिली है, जिसमें बच्चों को बुखार, डायरिया, शरीर पर दाने, आँखें लाल होना, थकान, जीभ का स्ट्रॉबेरी जैसा लाल; (Strawberry Red) हो जाना, आदि लक्षण पाये जाते हैं। यह बीमारी अभी तक सामान्य तौर पर 5 वर्ष तक के बच्चों में देखने को मिलती थी पर कोविड-19 संक्रमित 10 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों में यह देखने को मिली है। यदि इस बीमारी का समाय पर इलाज़ ना हो तो यह बहुत खतरनाक साबित हो सकती है और मृत्यु भी हो सकती है।

      ऊपर दिये गए लक्षणों के अलावा भी कई लक्षण या समस्याएँ कोविड-19 के दौरान देखने को मिल सकती हैं किन्तु अभी तक सामान्य तौर पर यही लक्षण देखने को मिले हैं। यह एक नयी बीमारी है और इसका शरीर पर क्या क्या असर हो सकता है या अभी भी पूरी तरह ज्ञात नहीं है, साथ ही यह वायरस दिन प्रतिदिन अपना रूप भी बदल रहा है जिस कारण नित नए लक्षण या मरीजों में समस्याएँ देखने को मिल रही हैं। तो ऐसे में जानकार बनिए और सुरक्षित रहिए। अगले भाग में हम जानेंगे कि यह बीमारी कैसे फैलती है और इससे कैसे बचा जा सकता है।  

2 thoughts on “कोविड-19 के लक्षण”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_bye.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_good.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_negative.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_scratch.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_wacko.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_yahoo.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_cool.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_rose.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_smile.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_whistle3.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_mail.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_cry.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_sad.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_unsure.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_wink.gif 
http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_heart.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_yes.gif