क्या वजन कम करने के लिए शेक और सप्लीमेंट्स इस्तेमाल करने चाहिए?Are Shakes and Supplements Necessity?

वजन कम करने की जल्दी और डाइटिंग(Dieting) और व्यायाम(Exercise) से वजन कम ना होना लोगों के लिए हताशा भरा माहौल बनाता है। ऐसे में लोग अपने आप पर भरोसा खो देते हैं और शॉर्टकट(Shortcut) की तलाश में लग जाते हैं जो बिना व्यायाम और डाइटिंग  के वजन को कंट्रोल करने के साथ-साथ ही कम करने में भी उनकी मदद करे। वे विभिन्न शेक(Shake) और फूड सप्लिमेंट्स(Supplements) की ओर ध्यान केन्द्रित करने लगते हैं।

आइये जानते हैं वजन कम करने के लिए ये तरीका कितना कारगर रहता है और इसमें कौन कौन से खतरे शामिल हैं :

शेक और सप्लिमेंट्स क्या हैं?

वजन कम करने के लिए प्रयोग में आने वाले सभी शेक या तो प्रोटीन से बने होते हैं या इनमें फ़ाइबर की मात्रा अधिक होती है। फ़ाइबर(Fibre) अधिक होने से पेट भरा हुआ महसूस होता है और भूख नहीं लगती है। वहीं प्रोटीन शेक(Protein Shake) या सप्लिमेंट्स कार्बोहाइड्रेट्स(Carbohydrates) को कम इस्तेमाल करते हुए पेट भरने का काम करते हैं। इस तरह ये सभी सप्लिमेंट्स भूख लगने पर भी भूख महसूस नहीं होने देते जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। वहीं सभी शेक हमारे खाने(Food) में कार्बोहाइड्रेट्स  को कम करके वजन कम करने में मदद कर सकते हैं।

shake-677437_1920

ये शेक और सप्लिमेंट्स कौन ले सकता है?

ये सभी शेक लेने के लिए जरूरी है कि आप अपने डॉक्टर(Doctor) से संपर्क करके उनसे इस प्रकार के शेक या सप्लिमेंट्स लेने के लिए सलाह लें। इसके अलावा किसी प्रशिक्षित डायटीशियन(Trained Dietician)  से भी संपर्क किया जा सकता है। इस प्रकार के सप्लिमेंट्स रिकमेंड(Recommend) करने के साथ ही डॉक्टर तथा डायटीशियन  सही खान-पान की सलाह के साथ ही व्यायाम की सलाह भी देते हैं। ये सभी उपाय केवल सही खान-पान तथा व्यायाम के साथ ही किसी प्रकार का लाभ दे सकते हैं।

डॉक्टर की सलाह के बिना इस्तेमाल ना करने का कारण

doctor-1228629_1920

  • इन सभी शेक तथा सप्लिमेंट्स में कई प्रकार के केमिकल्स(Chemicals) होते हैं जोकि एक डॉक्टर ही आपको सही प्रकार से समझा सकता है तथा इनके लाभ तथा साइड इफ़ेक्ट्स(Side Effects) को ध्यान में रखते हुए ही उनके द्वारा इनको रिकमेंड किया जाता है। वैसे इस प्रकार के शेक या सप्लिमेंट्स को डॉक्टर केवल तभी इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं अब इनके बिना वजन कम करने में सफलता ना मिल रही हो और वजन कम करने की बहुत ज्यादा जरूरत हो।
  • बिना डॉक्टर की सलाह के इनका इस्तेमाल ना करने की सलाह का कारण ये है कि बाज़ार में कई प्रकार के सप्लिमेंट्स आ रहे हैं और इनके सुरक्षित होने की कोई गारंटी नहीं है, अमेरिका में भी इनके ऊपर नज़र रखने के लिए कोई मैकेनिज्म(Mechanism) नहीं है तो भारत में इनके मिलावटी होने और इनमें कई प्रकार के स्टेरोइड्स(Steroids) होने की संभावना बनी रहती है।
  • इन सप्लिमेंट्स के इस्तेमाल के बाद इनके छोडने पर देखा गया है कि वजन पहले की तुलना में ज्यादा हो जाता है, इस प्रकार की समस्या से बचने के लिए डॉक्टर की सलाह जरूरी है।

शेक और सप्लिमेंट्स के साइड इफ़ेक्ट्स 

  • इन सभी शेक और सप्लिमेंट्स का अगर लंबे समय तक इस्तेमाल किया जाये तो इनका लीवर(Liver) तथा किडनी(Kidney) पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।
  • इन शेक को इस्तेमाल करने के बाद कई लोगों को पेट से संबंधी समस्याएँ हो सकती है, जिनमें कब्ज, दस्त, और गैस बनना प्रमुख हैं।
  • इन सभी सप्लिमेंट्स को बिना सही खान-पान व व्यायाम किए हुए इस्तेमाल करने से कई बार वजन कम होने कि जगह बढ़ भी सकता है।
  • इन शेक तथा सप्लिमेंट्स में कैफीन(Caffene) होने की संभावना भी होती है जिससे इनकी आदत पड़ने का भी डर रहता है।

इन सप्लिमेंट्स से बचने के कारण

hand-1106934_1280

  • इन सप्लिमेंट्स के अंदर एलोपैथी(Alopathy) दवाई तथा स्टेरोइड्स मिले होने की संभावना रहती है क्यूंकि इनपर नज़र रखने के लिए भारत में किसी प्रकार का मैकेनिज्म नहीं है क्यूंकि ये दवाइयों(Medicines) की श्रेणी में नहीं आते।
  • इन सप्लिमेंट्स के साइड इफेक्ट्स इनके फ़ायदों से ज्यादा हैं, जिनमें से कई जानलेवा हो सकते हैं।
  • बिना व्यायाम तथा खान-पान के इनका कोई लाभ प्राप्त नहीं होता और अगर होता है तो इनके छोडने पर फिर से वजन वहीं पहुँच जाता है।
  • इस प्रकार के शेक या सप्लिमेंट्स का इस्तेमाल बहुत ज्यादा मोटे लोगों पर कुछ समय के लिए किया जाता है ताकि वे व्यायाम करने की स्तिथि में आ जाएँ।

ऐसे में दोस्तों जरूरी ये है कि इनके इस्तेमाल से बचा जाये साथ ही सही दिनचर्या तथा व्यायाम के द्वारा वजन कम करने का प्रयास किया जाये।

4 thoughts on “क्या वजन कम करने के लिए शेक और सप्लीमेंट्स इस्तेमाल करने चाहिए?Are Shakes and Supplements Necessity?”

  1. I will immediately grab your rss feed as I can not in finding your email subscription hyperlink
    or e-newsletter service. Do you have any? Kindly let me know in order that I may subscribe.

    Thanks.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_bye.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_good.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_negative.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_scratch.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_wacko.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_yahoo.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_cool.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_rose.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_smile.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_whistle3.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_mail.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_cry.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_sad.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_unsure.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_wink.gif 
http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_heart.gif  http://bsdblog.in/wp-content/plugins/wp-monalisa/icons/wpml_yes.gif